Tuesday, September 2, 2008

सारा पेलिन की बेटी गर्भवती

सारा पेलिन की बेटी गर्भवती

पेलिन परिवार ने बेटी को पूरा समर्थन देने की घोषणा की है
अमरीका के अलास्का प्रांत की गवर्नर और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार सारा पेलिन ने माना है कि उनकी 17 साल की बेटी गर्भवती हैं.
उन्होंने कहा है कि उनकी बेटी ब्रिस्टल इस बच्चे को जन्म देंगी और बच्चे के पिता से शादी भी करेंगीं.
सारा पेलिन सामाजिक रुढ़िवादी हैं और उन्होंने गर्भपात का विरोध किया है.
पाँच बच्चों की माँ सारा पेलिन को चार दिन पहले ही रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन मैक्केन ने अपना रनिंग मेट घोषित किया था.
और यह ख़बर ऐसे समय में आई जब रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन में मैक्केन और पालिन की उम्मीदवारी को औपचारिक रुप से स्वीकार किए जाने की प्रक्रिया चल रही थी.
जॉन मैक्केन और सारा पालिन ने इस मामले को उनकी बेटी और उनके मित्र का निजी मामला बताया है.
बेटी को समर्थन
ख़बर आई थी कि ब्रिस्टल को पाँच महीने का गर्भ है और दिसंबर के अंत में वो बच्चे को जन्म देंगीं.
इस ख़बर के बाद सारा पेलिन और उनके पति टॉड ने एक बयान में कहा, "ब्रिस्टल और वह नवयुवक जिससे वह शादी करने वाली है, बहुत जल्दी ही समझ जाएँगे कि बच्चे को बड़ा करना कितना कठिन काम है, इसलिए उनके साथ पूरे परिवार का समर्थन है."
प्रतिक्रिया
मैं समझता हूँ कि यह हमारी राजनीति का हिस्सा नहीं होना चाहिए. गवर्नर के रुप में सारा पालिन के प्रदर्शन और उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रुप में उनसे उम्मीदों का इस विषय से कोई लेना-देना नहीं हैं

बराक ओबामा
उधर जॉन मैक्केन के सलाहकारों ने कहा है कि जब सारा पेलिन को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया तो वे उनकी बेटी के गर्भवती होने के बारे में जानते थे.
मैक्केन के प्रवक्ता स्टीव शिम्ड ने कहा है, "सीनेटक मैक्केन इसे एक निजी पारिवारिक मामला मानते हैं."
डेमोक्रैटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बराक ओबामा से जब इस ख़बर पर टिप्पणी करने को कहा गया तो उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसी ख़बरों से दूर रहना चाहिए.
उन्होंने कहा, "मैं समझता हूँ कि यह हमारी राजनीति का हिस्सा नहीं होना चाहिए. गवर्नर के रुप में सारा पालिन के प्रदर्शन और उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रुप में उनसे उम्मीदों का इस विषय से कोई लेना-देना नहीं हैं."
जब ब्रिस्टल के बारे में यह ख़बर आई तो इसके बाद इंटरनेट पर एक ब्लॉग में यहाँ तक लिख दिया गया था कि पालिन का सबसे छोटा बच्चा ट्रिग दरअसल ब्रिस्टल का बच्चा है.
इससे पहले यह ख़बर भी आई थी कि सारा पालिन के पति 1986 में नशे में गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए थे.
बीबीसी के संवाददाता जस्टिन वेब का कहना है कि रिपब्लिनक सम्मेलन में यह चर्चा का विषय ज़रुर रहा लेकिन इससे सारा पालिन की छवि पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
संभार बीबीसी हिन्दी कॉम

No comments: