Thursday, May 27, 2010

चारधाम यात्रा को भी कुम्भ की तर्ज पर पूर्ण किया जायेगा। ..निशंक


चमोली/देहरादून, 26 मई, 2010 मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को बदरीनाथ में 1.50 लाख रुपये लागत से बने 40 मीटर स्पान पुल का लोकार्पण किया। लामबगड़ से कार द्वारा श्री बदरीनाथ धाम पहंुचे डा. निशंक ने सपत्नीक भगवान बदरीविशाल की पूजा-अर्चना की।
पूजा अर्चना के पश्चात आयोजित प्रेस वार्ता में डॉ. निशंक ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा पर काफी अधिक यात्री पहुंच रहे है। बदरीनाथ में ही एक लाख 25 हजार से अधिक श्रद्धालु पहंुचे है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा एवं यात्रा को निर्विघ्न सम्पन्न कराने हेतु उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश से भी बसे लेने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही उन्हीं बसों को चलाया जायेगा, जिनके पास ग्रीन कार्ड होगा, ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को भी कुम्भ की तर्ज पर पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को देखते हुए बसों को चारधाम में निर्धारित 10 दिन, तीन धाम में 8 दिन तथा दो धाम में 4 दिन में ही चलेगी।
डा. निशंक ने कहा कि अपनी एकता को बनाये रखने के लिए बदरी वन की स्थापना की गई है, ताकि एक-दूसरे के साथ भावनाएं जुड़ी रहें। उन्होंने आगे यह भी कहा कि बदरीनाथ को पर्यावरण की दृष्टि से साफ एवं स्वच्छ बनाये रखने हेतु पॉलीथीन व पॉलीथीन के कैरीबैग के उपयोग पर पूर्णरूप से प्रतिबन्ध लगाया गया है। इससे श्री बदरीनाथ मंदिर का सौन्दर्यीकरण एवं भव्यता बनी रहेगी। उन्हांेने इस हेतु सभी से सहयोग की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि बदरीनाथ सहित अन्य सभी धामों में स्थानीय लोगों द्वारा निर्मित प्रसाद चढ़ाया जाय, जिससे रोजगार भी मिलेगा और प्रसाद की प्रमाणिकता भी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों को कहीं कोई परेशानी न हो, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की गई, साथ ही जगह-जगह सुलभ शौचालय भी बनाये गये है। उत्तराखण्ड पूरे भारतवर्ष का भाल है, हमें हमेशा इसे ऊंचा रखना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए प्रयासरत है और शीघ्र ही उनके लिए देहरादून में पत्रकार पुरम के नाम से आवासीय कालोनी भी बनाई जाएगी। डा. निशंक ने निर्माणाधीन हेलीपैड का निरीक्षण भी किया तथा स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी।
इस मौके पर बद्रीनाथ के विधायक श्री केदार सिंह फोनिया, बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अनुसूया प्रसाद भट्ट, जिलाधिकारी नीरज सेमवाल, पुलिस अधीक्षक विम्मी सचदेवा सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments: