Thursday, May 27, 2010

उत्तराखण्ड: ईनामी बदमाश शकील मुठभेड़ में ढेर

क्षेत्रवासियों को अपने विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधायें प्रदान करेंगे।
ईनामी बदमाश शकील मुठभेड़ में ढेरदेहरादून/मेरठ, 26 मई, । उत्तराखंड के ईनामी बदमाश को मेरठ पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है। मारे गये बदमाश पर कुमांऊ के साथ-साथ देहरादून की कई लूटाकांडों को लेकर दर्जनों मुकदमे दर्ज थे और उत्तराखंड पुलिस ने उस पर 5 हजार का ईनाम घोषित किया था। एसटीएफ पुलिस ने हल्द्वानी से राशिद, शकील व इनके अन्य साथियों को लाखों रूपये की बरामदगी के साथ कुछ समय पूर्व गिरफ्रतार किया था।
जहां से राशिद व सकील हल्द्वानी पेशी पर जाते समय पुलिस कर्मियों को चकमा देकर फरार हो गए थे। जिसमें से राशिद ने मेरठ कोर्ट में सरेंडर कर दिया था और सकील तभी से फरार चल रहा था। पेशी पर भागने के बाद उस पर उत्तराखंड पुलिस ने पांच हजार का ईनाम घोषित किया था। जिसे आज मेरठ व उत्तरप्रदेश की एसटीएपफ पुलिस ने एक मुठभेड़ में उस समय मार गिराया जब वह किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में जा रहा था। उत्तरप्रदेश की एसटीएपफ व मेरठ पुलिस के संयुक्त अभियान में मारे गए बदमाश की पहचान शकील के रूप में की गई है। जिसकी सूचना मेरठ पुलिस ने उत्तराखंड पुलिस को दे दी है। पुलिस ने बसंत विहार, रायपुर व अन्य स्थानों पर की गयी लूट की कई घटनाओं में उसे पूर्व में गिरफ्रतार किया था।
ः मौलिक त्रिहरि के कार्यक्रम मंे लोक संस्कृति के हास पर जताई चिंता
नई टिहरी, 26 मई , । साहित्य संस्कृति एवं कला की संवाहक संस्था मौलिक त्रिहरि की ओर से संस्कृति हªास पर सामूहिक रुप से घोर चिन्ता व्यक्त की गई, इस अवसर पर डा0 षमषेर सिंह विश्ट को घनष्याम षैलामी समाज सेवा सम्मान राजेन्द्र ध्स्मान को सरदार प्रेम सिंह पत्रकारिता सम्मान एवं चन्द्र सिंह राही को गुणानन्द पथिक संस्कृति सम्मान से नवाजा गया, कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यायक किषोर उपाध्याय सहित नरेन्द्रनगर के विद्यायक ओमगोपाल रावत एवं द्वाराहट विद्यायक पुश्पेष त्रिपाठी ने एक स्वर मे राज्य के निर्माण के अनुरुप काम नही होने की बात कही जिला पंचायत अध्यक्ष संगठन के प्रदेष अध्यक्ष जोत सिंह विश्ट साथ ही महिला समाख्या की निदेषक गीता गैरोला, वरिश्ठ पत्रकार चारु तिवारी दाताराम चमोली महिपाल नेगी, रागिनी भट्ट प्रेम सुन्दरियाल एवं विक्रम विश्ट ने श्रीदेव सुमन को याद करते हुए उनके आदर्षे पर चलने का आहवान किया अपने सम्मान समारोह के उपरान्त श्री राही ने लोक संस्कृति के क्षरण पर अपनी चिन्ता व्यक्त कीएवं डा0 विश्ट ने पहाड की जन समस्याओ की विस्तारपूर्वक चर्चा की एवं मुददो पर संघर्श की जरुरत बताई वरिश्ठ फाकार राजेन्द्र धस्माना ने भी पहाड को समझाने के साथ ही जन सरेकारो के साथ चलने का आहवान किया।
उत्तराखण्ड: षिक्षा के क्षेत्र मे प्रदेष को अग्रणी बनायेगें- गोविन्द विश्ट
नई टिहरी, 26 मई, । जाखणीधार में आयोजित सरस्वती षिषु मन्दिर और विद्या मन्दिर के वार्शिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि षिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह विश्ट ने कहा कि प्रदेष को षिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाया जायेगा । इस हेतु षिक्षा के स्तर में सुधार के हर संभव प्रयास गतिमान उन्हांेने कहा की अच्छी षिक्षा से ही समृद्धषाली समाज का सपना साकार हो सकता है उन्होने षिक्षकांे का आहवानकिया कि भविश्य के नौनिहालो को संस्कारवान षिक्षा प्रदान करे उन्होने षौक्षिक सुधार हेतु अभिभावको को एवं षिक्षकों का सहयोग का आग्रह किया।
उत्तराखण्ड: षिक्षा विभाग से पानी रसोई गैस जैसी वस्तुएं षीघ्र उपलब्ध कराने की मांग ऋषिकेश , 26 मई, । प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों के बच्चों को षिक्षा की ओर आकर्शित करने के लिए प्रारम्भ की गई प्राथमिक विद्यालयों में मध्याहन भोजन योजना स्थानीय प्रषासन की लापरवाही के चलते ठप्प होती नजर आ रही है। जिसकी व्यवस्था को लेकर विद्यालय के प्रबन्धकों के गले की फांस फंसी है। ज्ञात रहे कि प्रधानमंत्री की मध्याहन भोजन योजना के तहत प्रतिदिन प्राथमिक कक्षाओं के लिये तीन रू0 पिचहत्तर पैसे व दाल तेल घी सब्जी नमक मसाले व ईंधन हेतु दो रू0 पचास पैसे के हिसाब से भारत सरकार द्वारा देय जिसमें अनाज प्राथमिक विद्यालय को 100 ग्राम उच्च प्राथमिक विद्यालय को 150ग्राम दाल प्राथमिक को 20 ग्राम व उच्च को 30 ग्राम सब्जी पत्तेदार 50 ग्राम व उच्च को 75 ग्राम तेल तथा घी 5 ग्राम व उच्च को 7.5 ग्राम उपलब्ध कराया जाना है ।लेकिन इनके पकाने हेतु विद्यालयों में न तो शासन की ओर से पानी की व्यवस्था कि गई है न ही रसोईघर के जिससे भोजन माताओ के सामने जहां इसे पकाने की समस्या बनी है वहीं विद्यालय प्रबन्धकेा के समक्ष इनके सुरक्षित रखने कि क्योंकि विद्यालय मे न तो चौकिदार है और विद्यालयों के जीर्ण शीर्ण हो जाने के कारण विद्यालयों मे न ही दरवाजे खिड़की है।जिससे विद्यालय अवकाष के पष्चात आवारा जानवर खाद्यान्न सामग्री को खा जाते है जिसके चलते कई विद्यालय प्रबन्धको ने तो उक्त सामग्री को बचाने हेतु अपने घरों को ही स्टोर के रूप में उपयोग कर रखा है जो कि प्रतिदिन छात्रों के माध्यम से उतना ही खाद्यान्न विद्यालय लेकर आते हैजितना कि उस दिन पकना होता है । मनीराम मार्ग स्थित प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य अनिता सैनी का कहना है कि सबसे बड़ी दिक्कत उनके सामने विद्यालय में बच्चों के पीने के पानी की समस्या बनी है क्योंकि जब विद्यालय खुलता है उस समय पानी बन्द हो जाता है तो भोजन काहे मे पकेगा भोजन पकाने के लिये बच्चों को आधा किमी0 दूर नगर पालिका से बोतलो में भरकर पानी लाया जाता है जिससे बच्चों की न तो पढ़ाई हो रही है और न ही उन्हे मध्याहन भोजन प्राप्त हो रहा हैइन्ही समस्याओं को लेकर गत दिवस भोजन माता संगठन की ओर से बैठक में विचार विमर्श हुआ।
वीरभद्र बैराज में गौरा देवी की अध्यक्षता में हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा भोजन माताओं को भोजन बनाने में कई परेशानियों से रूबरू होना पड़ रहा है। उनका कहना था कई स्कूलों में गैस उपलब्ध नहीं होने से उन्हे लकड़ी पर भोजन पकाना पड़ रहा है। इसके अलावा न तो रसोई की व्यवस्था है ओर न ही सामान आदि रखने की जगह बैठक में षोभा पूर्णी देवी कृृष्णा देवी उर्मिला विमला कुसुम बबिता परमजीत विशेश्वरी देवी माया देवी अनिता सीता कौशल्या लक्ष्मी पूजा अहिल्या आदि मौजूद थे।
कौडिया-किमसार मोटर मार्ग का डामरीकरण होने तक जारी रहेगा आन्दोलन-कपरवाणऋषिकेश, 26 मई, डांडा मण्डल क्षेत्र मंे पहाड़ बचाओं आन्दोलन के अन्तर्गत लोक जागरण अभियान के दौरान उत्तराखण्ड क्रांतिदल के केन्द्रीय उपाध्यक्ष डॉ0षक्तिशैल कपरवाण ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि छः महिने के अन्दर राज्य सरकार कौडिया-किमसार मोटर मार्ग का डामरीकरण नहीं करती है । तो उत्तराखण्ड क्रांति दल जनान्दोलन को तब तक जारी रखेगा जब तक यह मार्ग नहीं बन जाता।
धारकोट से आरम्भ हुए लोक जागरण अभियान का प्रथम चरण रामजीवाला किमसार जोगियाना बणास मल्ला काण्डाखाल बणास तल्ला गंगा भोगपुर में 23 मई 2010 को समाप्त हुआ इस आन्दोलन में राजाजी पार्क के कारण कानून से बाधित अन्य मांगो में बी नदी में पुल का निर्माण महेश योगी आश्रम को राश्ट्रीय पर्यटन संस्थान के रूप में विकसित किया जाना टाटबाबा की समाधि को पार्क प्रषासन से मुक्त करना अैार फूलचट्टी पटना नीलकण्ड मोटर मार्ग निर्माण करना आदि सम्मिलित है। डा0 कापरवाण ने कहा कि दल राजाजी राश्ट्रीय पार्क के नीतियों के विरूद्ध आन्दोलन की रणनीति षीघ्र बनाएगा। भ्रमण के दौरान डंाडामण्डल की जनता ने पेयजल स्वास्थ्य विद्युत षिक्षा मोटरमार्ग खाद्यान्न रसोई गैस निर्बल आवास वृद्ध-वृद्धा विकलांग पंेषन आदि समस्याओं को भी उठाया लोक जागरण अभियान में डा0 षक्तिशैल कपरवाण के नेतृत्व में रणवीर सिंह नेगी राजेन्द्र रावत संजय भट्ट श्रीशचन्द्र षुक्ला श्रीमती रष्मि षुक्ला बीना देवी साधना रावत बालकृश्ण कण्डवाल सुरेष नेगी दर्शनलाल कण्डवाल हुकम सिंह बिष्ट ऋषि ग्वाड़ी भारत षास्त्री राजेन्द्र रावत आदि सम्मिलित थे।
श्रीदेव सुमन के बलिदान से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है-कैन्तुराऋषिकेश, 26 मई,। मुनिकी रेती स्थित सुमन पार्क में श्रीदेव सुमन जी की जयन्ती के अवसर पर महिला काग्रेस की प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती सरोजनी केन्तुरा ने कहा कि टिहरी क्रान्ति के जन नायक श्रीदेव सुमन जी के त्याग और बलिदान से हमें प्रेरणा लेनी चाहिये ।
उनके बताये मार्ग पर चल कर हम नवोदित राज्य के चहुमुखी विकास की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं श्रीदेव सुमन एक महान स्वतन्त्रता सैनानी अपनी धुन के पक्के भारत मां के सच्चे सपूत थे। समाज सेवी बचन सिंह पोखरियाल जी ने कहा है कि हम अपने जीवन में उनके बताये हुए ईमानदारी के रास्ते में चलने का संकल्प लें कार्यक्रम संयोजक नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष मनोज द्विवेदी ने कहा कि आज हम सभी यह संकल्प लें कि हम समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी से करे उत्तरारखण्ड काग्रेंस संेवादल के पूर्व अतिरिक्त संगठक रमेश उनियाल जी ने कहा कि श्रीदेव सुमन जी की मृत्यु हृदयविदारक यातनाओं के कारण हुई लेकिन वे झुके नहीं वे हिमालय की तरह अडिग एंव विश्व में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले आन्दोलनकारी थे।
कार्यक्रम में प्रेम सिंह नेगी सीएलअमोला पंकज भट्ट वंशीधर उनियाल धनपाल सिंह रावत मधुसेमवाल मुनेश कुमार अंशुल अरोड़ा अनुराग पयाल दिनेश भट्ट सूर्यमणि डंगवाल सतीश गुप्ता मनमोहन षर्मा प्रदीप राणा देवी प्रसाद पुरूषोत्तम भट्ट षशि सिंह अषोक सिंह सुभाष प्रकाष डोभाल भरत बिश्ट आदि उपस्थित थे।

No comments: