Tuesday, December 9, 2008

छोटे केश वाली महिलाएं कम कामुक


ये जुल्फ इतनी हसीन कैसे, ये जुल्फ नहीं घटा है घटा, यदि इन्हें घटा कहें तो फिर घटा को क्या कहें।’ वर्षो से कवि व शायर केशों को न जाने कैसी-कैसी उपमाएं देते आ रहे हैं। सेक्स का संबंध बालों से भी है। इसका खुलासा वैज्ञानिकों ने एक शोध में किया है शोध के अनुसार जिन महिलाओं के केश छोटे होते हैं वे सेक्स में कम रुचि लेती हैं। छोटे केश सज्जा वाली महिलाएं अथवा युवतियों की शारीरिक भाषा लंबे केश सज्जा वाली महिलाओं की तुलना में अलग होती है।
ऐसे में इन महिलाओं के प्रति पुरुष कम आकर्षित होते हैं। प्रारंभ में यह दावा 59 वर्षीय सेक्सथेरेपिस्ट व पूर्व हास्य कलाकार ‘पामेला स्टिफस्न ने किया था, कि ‘जो महिलाएं छोटे केश सज्जा को प्रमुखता देती हैं इनमें सेक्स के प्रति आकर्षण कम होता है। पामेला की इस रिपोर्ट को वैज्ञानिकों ने सही ठहराया।
‘वैज्ञानिकों की टीम ने कहा कि सेक्स व बालों के बीच गहरा संबंध हैं। जो महिलाएं अथवा युवतियां लंबे बालों को प्रमुखता देती हैं वे स्वंच्छंद प्रवृत्ति की होती हैं और वे अपने साथी का भरपूर साथ देती हैं।
इसके विपरीत जो महिलाएं छोटे केश सज्जा को प्रमुखता देती हैं वे अपने साथी का सहयोग नहीं दे पाती। वैज्ञानिकों ने इस थ्योरी के लिए ‘केवमैन इरा’ यानी गुफा में रहने वाले आदिमानव का भी उदाहरण पेश किया। ‘डा. पैम स्पर’ ने बताया कि ‘आदिकाल से महिलाओं के केश पुरुषों को आकर्षित करते आ रहे हैं।और तो और शारीरिक संबंध बनाने में महिलाओं के केशों का एक अहम रोल होता है।’

1 comment:

Unknown said...

उनको समझना इतना आसान कहां है प्यारे। इन बातो पर विश्वास कर के कुछ गडबड मत कर बैठना।