Monday, February 8, 2010

महिलाएं उन पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं, जिनका सीना सफाचट होता है।

अभी तक आम धारणा थी कि महिलाएं उन पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं, जिनके सीने पर बाल होते हैं। लेकिन एक नये शोध से यह बात साबित नहीं होती है। फिनलैंड में तुकरू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के ताजा अध्ययन से पता चला है कि महिलाएं उन पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं, जिनका सीना सफाचट होता है।
विशेषकर उन महीनों में उनकी यह पसंद बढ़ जाती है, जब उनके गर्भधारण का सबसे उपयुक्त समय होता है। सीने पर बालों वाले पुरुषों में महिला हार्मोन ओएस्ट्रोजेन की बहुत बड़ी मात्ना होने की संभावना होती है। जिससे उनकी मैथुन क्षमता प्रभावित होती है।
हालांकि यह हार्मोन इन पुरषों को ज्यादा सीधा-सादा और भरोसमंद बनाता है लेकिन सिद्धांतत: उनकी महिला साथी के गर्भवती होने की संभावना को कम कर सकता है। यही कारण है कि महिलाओं के लिए अचेतन रूप से ऐसे पुरुष कम आकर्षक हो सकते हैं। यह बात भी सही है कि जिन महिलाओं के लिए गर्भधारण करना कोई समस्या नहीं है।
वे सीने पर बाल वाले पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के लिए सीने पर बालों वाले और सफाचट सीने वाले 20 पुरुषों के फोटो लिए और उन्हें 15 से 69 साल की उम्र की 550 महिलाओं को दिखाया।
इनमें 60 प्रतिशत बुजुर्ग महिलाओं की तुलना में सिर्फ तीस प्रतिशत युवतियों ने सीने पर बालों वाले पुरुषों को तरजीह दी। बिहेवियरल इकोलोजी पत्निका में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि इससे पता चलता है कि शरीर के बाल महिला साथी की पसंद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

No comments: